विदेश

उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के समर्थन को लेकर अमेरिका ने रूसियों पर लगाया प्रतिबंध

सियोल/वाशिंगटन, 12 मार्च (आईएएनएस)। संयुक्त राज्य अमेरिका ने उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के लिए उनके समर्थन पर दो रूसी व्यक्तियों और तीन संस्थाओं के खिलाफ प्रतिबंधों की घोषणा की है।

आतंकवाद और वित्तीय खुफिया के लिए कोषाध्यक्ष के अंडर सेक्रेटरी ब्रायन नेल्सन ने कहा, डीपीआरके अंतरराष्ट्रीय कानून के घोर उल्लंघन में बैलिस्टिक मिसाइलों को लॉन्च करना जारी रख रहा है, जो वैश्विक सुरक्षा के लिए एक गंभीर खतरा है।

ट्रेजरी विभाग के अनुसार, उन्होंने कहा, आज की कार्रवाई रूस-आधारित व्यक्तियों और संस्थाओं के नेटवर्क को जवाब देगी, जो डीपीआरके को उसके गैरकानूनी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम के लिए खरीद में मदद करते हैं।

उत्तर ने 27 फरवरी और पांच मार्च को किए गए अपने हालिया मिसाइल परीक्षणों में एक नई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (आईसीबीएम) प्रणाली का परीक्षण किया था।

अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां यह भी कहा कि उत्तर कोरिया आईसीबीएम परीक्षण पूरी रेंज में करने की तैयारी कर रहा है।

उत्तर कोरिया ने नवंबर 2017 से परमाणु और आईसीबीएम परीक्षण पर लगाए गए स्थगन को बनाए रखा है, लेकिन जनवरी में कहा कि वह सभी अस्थायी रूप से निलंबित गतिविधियों को फिर से शुरू करने पर विचार कर सकता है।

सियोल ने आईसीबीएम प्रणाली के उत्तर के परीक्षण के खिलाफ अपनी रक्षा मुद्रा को मजबूत करने के लिए वाशिंगटन के साथ मिलकर काम करने की अपनी ²ढ़ प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की।

–आईएएनएस

एचएमए/एएनएम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Generated by Feedzy .site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}