सीपीईसी पूरे पाकिस्तान में लाएगा आर्थिक विकास : इमरान खान

इस्लामाबाद, 24 मई (आईएएनएस)। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी) न केवल इस्लामाबाद के लिए बल्कि पूरे क्षेत्र के लिए भी आर्थिक विकास लाएगा।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, खान ने सीपीईसी परियोजनाओं की प्रगति और निवेश को बढ़ावा देने पर रविवार को एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि पाकिस्तान और चीन के बीच सदाबहार रणनीतिक सहकारी साझेदारी अभूतपूर्व है।

उन्होंने कहा कि इन संबंधों को मजबूत आर्थिक संबंधों में बदलने के लिए आपसी हित के क्षेत्रों में निवेश को बढ़ावा देना और निवेशकों को हर संभव प्रोत्साहन प्रदान करना जरूरी है।

प्रधानमंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार बैठक के दौरान, खान ने सीपीईसी के तहत विशेष आर्थिक क्षेत्रों पर काम की गति पर संतोष व्यक्त किया, जिससे पाकिस्तान के औद्योगीकरण को बढ़ावा देने और देश में ज्यादा निवेश आकर्षित करने में मदद की उम्मीद जताई है।

चीनी निवेशकों को सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं और उनके सामने आने वाली समस्याओं की समीक्षा करते हुए, खान ने जोर देकर कहा कि सभी बाधाओं को प्राथमिकता के आधार पर दूर किया जाना चाहिए और निवेशकों को व्यापार करने में आसानी और देश में निवेश के माहौल में सुधार के लिए सभी संभव प्रोत्साहन दिए जाने चाहिए।

प्रधानमंत्री ने संबंधित विभागों को विदेशी निवेशकों, विशेषकर चीनी निवेशकों को दीर्घकालिक वीजा जारी करने में आने वाली बाधाओं को दूर करने के लिए तत्काल कदम उठाने का भी निर्देश दिया।

सीपीईसी चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की बेल्ट एंड रोड पहल की 62 अरब की एक प्रमुख परियोजना है जिसका उद्देश्य राजमार्गों, रेल लाइनों और समुद्री लेन के विशाल नेटवर्क के माध्यम से एशिया, अफ्रीका और यूरोप को जोड़ना है।

–आईएएनएस

एसएस/आरएचए

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *