लॉस एंजिल्स में बढ़ रहे कुत्तों के रोग

लॉस एंजिल्स, 19 सितम्बर (आईएएनएस)। लॉस एंजिल्स काउंटी डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ ने कुत्ते के मालिकों से कैनाइन इन्फ्लूएंजा और लेप्टोस्पायरोसिस के मामलों की रिपोर्ट करने का आग्रह किया है, जो अगस्त से लगातार बढ़ रहे हैं।

लॉस एंजिल्स काउंटी डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक हेल्थ के लिए पशु चिकित्सा सार्वजनिक स्वास्थ्य के निदेशक करेन एहनर्ट को स्थानीय केटीएलए 5 समाचार चैनल ने यह कहते हुए उद्धृत किया कि इस तरह के मामलों की हालिया वृद्धि सामान्य नहीं है।

उन्होंने कहा कि मैं 21 साल से काउंटी के साथ हूं। यह पहली बार है जब हमारे पास इतने बड़े प्रकोप देखने को मिल रहे हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इस महीने कैनाइन फ्लू के 200 से अधिक मामले और लेप्टोस्पायरोसिस के 119 मामले सामने आए हैं।

प्रकोप, कैनाइन इन्फ्लूएंजा और सीआईवी एच3एन2 का सबसे बड़ा प्रकोप अमेरिका की सबसे अधिक आबादी वाले काउंटी में रिपोर्ट किया गया। यह जुलाई के मध्य में शुरू हुआ। प्राधिकरण ने कहा, यह कुत्तों द्वारा काउंटी में फैला है, जो अन्य स्थानों से आए थे।

कैनाइन इन्फ्लूएंजा कुत्तों के लिए फ्लू की तरह है और केवल कुत्तों के बीच संक्रामक है, जबकि लेप्टोस्पायरोसिस एक जीवाणु रोग है जो मूत्र के माध्यम से फैलता है और मनुष्यों को संक्रमित कर सकता है।

दोनों बीमारियां कुत्तों में हल्के से गंभीर बीमारी का कारण बन सकती हैं और यहां तक कि इससे मौत भी हो सकती है।

प्राधिकरण द्वारा जारी एक बयान में, अधिकारियों ने कुत्ते के मालिकों को सलाह दी कि वे कुत्तों को बिना टीकाकरण के डॉग पार्क या ग्रूमर में लाने से पहले सतर्क रहें और अगर वे उल्टी या कम ऊर्जा जैसे लक्षण दिखा रहे हैं तो उन्हें घर पर रखें।

–आईएएनएस

एमएसबी/आरजेएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *