देश

राष्ट्रपति ने एक कीर्ति चक्र, 14 शौर्य चक्र प्रदान किए

नई दिल्ली, 31 मई (आईएएनएस)। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को यहां राष्ट्रपति भवन में एक रक्षा अलंकरण समारोह के दौरान एक कीर्ति चक्र (मरणोपरांत) और 14 शौर्य चक्र (आठ मरणोपरांत सहित) प्रदान किया।

उन्होंने असाधारण क्रम की विशिष्ट सेवा के लिए 13 परम विशिष्ट सेवा पदक और 29 अति विशिष्ट सेवा पदक भी प्रदान किए।

विशिष्ट वीरता, अदम्य साहस और कर्तव्य के प्रति अत्यधिक समर्पण के लिए सशस्त्र बलों, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों और राज्य/केंद्र शासित प्रदेश के पुलिस बलों के कर्मियों को वीरता पुरस्कार दिए गए।

जम्मू-कश्मीर पुलिस के सिपाही अल्ताफ हुसैन भट को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया।

जम्मू-कश्मीर के एसपीओ शाहबाज अहमद, सीआरपीएफ के कोबरा बल के हेड कांस्टेबल अजीत सिंह और कांस्टेबल विकास कुमार और पूर्णानंद, सीआरपीएफ के 118 बीएन के हेड कांस्टेबल कुलदीप कुमार उरावन, ओडिशा पुलिस के कमांडो देबासिस सेठी और सुधीर कुमार टुडू को मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया। वायुसेना के पायलट, विंग कमांडर (अब ग्रुप कैप्टन) वरुण सिंह को भी मरणोपरांत शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया।

सीआरपीएफ के डिप्टी कमांडेंट चितेश कुमार, सब इंस्पेक्टर मनजिंदर सिंह और कांस्टेबल सुनील चौधरी को भी एक प्रशस्तिपत्र के साथ शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया।

शौर्य चक्र पुरस्कार पाने वालों में अन्य हैं सीआरपीएफ की 205 कोबरा यूनिट के डिप्टी कमांडेंट दिलीप मलिक, सीआरपीएफ की 54वीं बटालियन के सहायक कमांडेंट अनिरुद्ध प्रताप सिंह और भारतीय नौसेना के कैप्टन (अब कमोडोर) सचिन रूबेन सिकेरा शामिल हैं।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}