विदेश

यूरोपीय संघ के नेताओं ने कहा, 2022 के अंत तक अधिकांश रूसी तेल आयात रोक देंगे

ब्रसेल्स, 31 मई (आईएएनएस)। यूरोपीय संघ के नेताओं ने कहा है कि वे यूक्रेन पर हमला करने के लिए मास्को को दंडित करेंगे और दंड यही कि वे 2022 के अंत तक अधिकांश रूसी तेल आयात को रोक देंगे।

बीबीसी ने बताया कि हंगरी के विरोध के बाद यूरोपीय संघ के व्यापक प्रतिबंध से समुद्र मार्ग से आने वाले लगभग दो-तिहाई तेल के आयात पर असर पड़ेगा।

पोलैंड और जर्मनी ने पाइपलाइन के आयात को भी खत्म करने का वचन दिया है, जिसका अर्थ है कि कुल 90 प्रतिशत रूसी तेल अवरुद्ध हो जाएगा।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, यूरोपीय परिषद के प्रमुख चार्ल्स मिशेल ने कहा कि इस सौदे ने रूसी युद्ध मशीन के लिए वित्तपोषण का एक बड़ा स्रोत काट दिया।

यह ब्रसेल्स में एक शिखर सम्मेलन में स्वीकृत प्रतिबंधों के छठे पैकेज का हिस्सा है, जिस पर सभी 27 सदस्य देशों को सहमत होना पड़ा है।

रूस इस समय यूरोपीय संघ के 27 प्रतिशत आयातित तेल और 40 प्रतिशत गैस की आपूर्ति करता है। यूरोपीय संघ रूस को प्रतिवर्ष लगभग 430 बिलियन डॉलर का भुगतान करता है।

बीबीसी ने बताया कि अब तक यूरोपीय संघ को रूसी गैस निर्यात पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है, हालांकि रूस से जर्मनी के लिए एक नई गैस पाइपलाइन खोलने की योजना को रोक दिया गया है।

ब्रिटेन को अपनी जरूरत का 8 फीसदी तेल रूस से मिलता है। उसने वर्ष के अंत तक रूसी तेल के आयात को चरणबद्ध तरीके से समाप्त करने का संकल्प लिया है।

यूरोपीय संघ के प्रतिबंध की खबर पर तेल की कीमतें चढ़ गईं, ब्रेंट क्रूड 123 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चढ़ गया, जो मार्च के बाद का उच्चतम स्तर है।

यूरोपीय संघ के सदस्यों ने रूसी तेल आयात पर प्रतिबंध को लेकर अपने मतभेदों को सुलझाने के लिए घंटों संघर्ष किया। हंगरी, जो पाइपलाइनों के माध्यम से रूस से अपना 65 प्रतिशत तेल आयात करता है, उसका मुख्य प्रतिद्वंद्वी था। हंगरी के प्रधानमंत्री विक्टर ओरबान के रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अच्छे संबंध हैं।

तत्काल प्रतिबंध रूसी तेल को केवल समुद्र मार्ग के माध्यम से यूरोपीय संघ में ले जाने को प्रभावित करेगा।

–आईएएनएस

एसजीके/एएनएम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Generated by Feedzy .site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}