खेल

भारत में ओलंपिक मूवमेंट को और मजबूत करने के लिए उत्सुक हूं : नीता अंबानी

मुंबई, 24 मई (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) की सदस्य नीता अंबानी ने मंगलवार को ओडिशा में भारत के पहले ओलंपिक वैल्यू शिक्षा कार्यक्रम (ओवीईपी) के शुभारंभ की सराहना की।

लॉन्च किया गया ओवीईपी आईओसी द्वारा डिजाइन किए गए संसाधनों का एक समूह है, जो युवाओं को उत्कृष्टता, सम्मान और दोस्ती के ओलंपिक मूल्यों से परिचित कराता है। कार्यक्रम का उद्देश्य बच्चों को सक्रिय, स्वस्थ और जिम्मेदार नागरिक बनने में मदद करने के लिए इस मूल्य-आधारित पाठ्यक्रम का प्रसार करना है। भारत के ओलंपिक मूवमेंट में एक ऐतिहासिक पहल ओवीईपी का शुभारंभ आईओसी 2023 सत्र के निर्माण के रूप में किया गया है।

इस साल की शुरुआत में नीता अंबानी ने 2023 में आईओसी सत्र की मेजबानी के लिए भारत की बोली के लिए एक प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया, जहां भारत को लगभग सर्वसम्मति से 40 वर्षों के अंतराल के बाद अधिकारों से सम्मानित किया गया था। भारत में आईओसी सत्र भारतीय खेल इतिहास में एक नए युग की शुरुआत है, जो देश में एक खेल पारिस्थितिकी तंत्र के साथ भारत की अंतिम ओलंपिक आकांक्षाओं को बढ़ावा देगा।

नीता अंबानी कई ओलंपिक मूवमेंट आयोगों और ओवीईपी का हिस्सा हैं, जो ओलंपिक शिक्षा के अंतर्गत आता है। यह विशेष रूप से उनके दिल के करीब है, क्योंकि यह बच्चों में मूल ओलंपिक वैल्यू को विकसित करने में मदद करता है।

नीता अंबानी ने कहा, भारत महान अवसरों और अनंत संभावनाओं का देश है। हमारे स्कूलों में 25 करोड़ से अधिक बच्चे हैं, जो प्रतिभा और क्षमता से भरपूर हैं। वे कल के चैंपियन हैं, हमारे देश का भविष्य हैं। दुनिया में केवल कुछ ही बच्चे ओलंपियन बन सकते हैं, लेकिन हर बच्चे तक पहुंच बनाई जा सकती है। यही ओवीईपी का मिशन है और यही इसे भारत के लिए एक बड़ा अवसर बनाता है।

ओवीईपी को ओडिशा की स्कूली शिक्षा प्रणाली में जोड़ा जाएगा। कार्यक्रम को स्कूल और जन शिक्षा विभाग, ओडिशा सरकार और अभिनव बिंद्रा फाउंडेशन ट्रस्ट के साथ साझेदारी में विकसित किया जा रहा है।

नीता अंबानी ने भारत के ओलंपिक सपने और जमीनी स्तर पर विकास के लिए निरंतर समर्थन के लिए ओडिशा सरकार को धन्यवाद दिया।

–आईएएनएस

आरजे/एएनएम

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}