चुनाव के दौरान टेलीग्राम ने नवलनी के चैटबॉट को ब्लॉक किया

मास्को, 19 सितम्बर (आईएएनएस)। पिछले साल प्रतिबंध हटाने के बावजूद रूसी सरकार का टेलीग्राम पर अब भी काफी प्रभाव है क्योंकि एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप ने इस सप्ताह के अंत में देश के संसदीय चुनाव में मतदान के दौरान क्रेमलिन के आलोचक एलेक्सी नवल्नी के सभी चैटबॉट्स को अस्थायी रूप से अवरुद्ध कर दिया है।

एनगैजेट डॉट कॉम की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के संस्थापक पावेल ड्यूरोव ने कहा कि टेलीग्राम चुनाव के दौरान चुनाव प्रचार को छोड़कर एक चुनावी कानून का पालन करेगा, इस कानून को वैध कहा जाएगा।

यह कदम बॉट्स की प्रकृति और ड्यूरोव के पिछले बयानों के बावजूद आया है।

बॉट्स में से एक, स्मार्ट वोटिंग, केवल उन उम्मीदवारों की पहचान करने के लिए था जो प्रमुख संयुक्त रूस पार्टी को हरा सकते थे, न कि केवल नवलनी के रूस ऑफ द फ्यूचर पार्टी को।

ड्यूरोव ने टेक दिग्गज एप्पल और गूगल को अपने संबंधित ऐप स्टोर से स्मार्ट वोटिंग मोबाइल ऐप को हटाने की भी निंदा की, इसे खतरनाक मिसाल कहा, जिसने सेंसरशिप को सहन किया।

रिपोर्ट में कहा गया है कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के तहत देश ने किसी भी राजनीतिक असंतोष पर नियमित रूप से कार्रवाई की है, जिसमें नवलनी के खिलाफ कार्रवाई (जैसे कि रूसी एजेंटों से जुड़ी हत्या का प्रयास) और व्यापक स्मार्ट वोटिंग प्रयास को रद्द करने के लिए लंबे समय से चल रहे प्रयास शामिल हैं।

इसमें कहा गया है कि अधिकारियों ने एप्पल और गूगल दोनों को जुर्माना लगाने की धमकी दी और स्मार्ट वोटिंग तक पहुंच प्रदान करने वाले इंटरनेट इंफ्रास्ट्रक्च र को आजमाने की कोशिश की।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *