देश बिजनेस विदेश

चीन का विदेशी मुद्रा भंडार 32 खरब डॉलर तक पहुंचा

बीजिंग, 7 मार्च (आईएएनएस)। चीनी राष्ट्रीय विदेशी मुद्रा प्रबंध ब्यूरो के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, पिछले महीने यानी फरवरी के अंत तक चीन में विदेशी मुद्रा भंडार लगभग 32.05 खरब डॉलर था, जिसमें जनवरी की तुलना में 5.7 अरब डॉलर की कमी दर्ज की गई है।

चीनी राष्ट्रीय विदेशी मुद्रा प्रबंध ब्यूरो के उप प्रभारी, प्रेस प्रवक्ता वांग छ्वनयिंग ने कहा कि इस साल फरवरी में चीन के विदेशी मुद्रा का बाजार स्थिर रहा है। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कोविड-19 की वैक्सीन के विकास, प्रमुख देशों की वित्तीय नीति और मुद्रास्फीति आदि तत्वों से प्रभावित होकर डॉलर के सूचकांक में बढ़ोतरी हुई, प्रमुख देशों के बॉन्ड एसेट की कीमतों में गिरावट आई, इसलिए फरवरी में विदेशी मुद्रा भंडार में थोड़ी कमी देखी गई है।

भविष्य के उन्मुख विश्व महामारी रोकथाम और आर्थिक पुनरुत्थान अनेक अनिश्चितताओं का सामना कर रहा है, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय बाजार के अस्थिर रहने की आशंका है। लेकिन चीन महामारी रोकथाम कार्य और आर्थिक व सामाजिक विकास को अच्छी तरह अंजाम देगा, अंतर्राष्ट्रीय आय-व्यय के संतुलन को बरकरार रखेगा, ताकि विदेशी भंडार का पैमाना स्थिर बन सके।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एसजीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *