देश बिजनेस विदेश

चीन और प्रमुख व्यापारिक साझेदारों के आयात-निर्यात में इजाफा

बीजिंग, 7 मार्च (आईएएनएस)। चीनी सीमा शुल्क के सामान्य प्रशासन द्वारा 7 मार्च को जारी आंकड़ों के मुताबिक, इस साल के पहले दो महीनों में चीन और प्रमुख व्यापारिक साझेदारों के बीच विदेशी व्यापार के आयात-निर्यात में तेज वृद्धि की प्रवृत्ति बरकरार रही है।

बताया जाता है कि इस साल के पहले दो महीनों में चीन और आसियान, यूरोपीय संघ, अमेरिका, जापान के साथ आयात-निर्यात की राशि क्रमश: 7.86 खरब युआन, 7.79 खरब युआन, 7.16 खरब युआन और 3.49 खरब युआन रही, जिसमें पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में क्रमश: 32.9 प्रतिशत, 39.8 प्रतिशत, 69.6 प्रतिशत और 27.4 प्रतिशत का इजाफा हुआ। आसियान चीन का सबसे बड़ा व्यापारिक साझेदार बन चुका है।

इस साल के पहले दो महीनों में चीन और बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों के बीच आयात-निर्यात की कुल रकम 16.2 खरब युआन थी, जिसमें पिछले साल की तुलना में 23.9 प्रतिशत का इजाफा हुआ।

चीनी सीमा शुल्क के सामान्य प्रशासन के अधिकारी ली ख्वेइवन ने कहा कि चीन निरंतर विदेशों के साथ खुलापन जारी रखे हुए हैं और अंतर्राष्ट्रीय बाजार के लेआउट को निरंतर श्रेष्ठ बनाता रहा है। खासतौर पर, चीन और बेल्ट एंड रोड से जुड़े देशों के बीच आर्थिक व व्यापारिक सहयोग निरंतर गहरा हो रहा है, जिससे चीन के विदेशी व्यापार में बढ़ोतरी देखी गई है।

(साभार : चाइना मीडिया ग्रुप, पेइचिंग)

–आईएएनएस

एसजीके

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *