देश बिजनेस

कोरोना राहत पैकेज से डॉलर के मुकाबले रुपये में मजबूती

मुंबई, 27 मार्च (आईएएनएस)| कोरोनावायरस के प्रकोप के खिलाफ भारत द्वारा छेड़ी गई जंग में होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए सरकार द्वारा की गई राहत पैकेज की घोषणा के बाद देसी करेंसी रुपये में डॉलर के मुकाबले शुक्रवार को जबरदस्त रिकवरी आई। डॉलर के मुकाबले रुपया 46 पैसे की मजबूती के साथ 74.69 पर खुलने के बाद 74.59 रुपये प्रति डॉलर पर बना हुआ था। पिछले सत्र में भी डॉलर के मुकाबले रुपया 73 पैसे की बढ़त के साथ 75.15 पर बंद हुआ था।

कोरोनावायरस के कहर से निजात पाने के लिए सरकार ने पूरे देश में लॉकडाउन कर दिया है और लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं। इससे गरीबों और दिहाड़ी मजदूरों व किसानों को होने वाले आर्थिक नुकसान की भरपाई के लिए वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण गुरुवार को 1.70 लाख करोड़ रुपये की राहत पैकेज की घोषणा की।

एंजेल ब्रोकिंग के डिप्टी वाइस प्रेसीडेंट (एनर्जी एवं करेंसी रिसर्च) अनुज गुप्ता ने बताया कि वित्तमंत्री द्वारा एलान किए गए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज से बाजार का मनोबल उंचा हुआ है, जिससे डॉलर के मुकाबले देसी करेंसी में मजबूती आई है।

साथ हीए दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर की ताकत का सूचक डॉलर इंडेक्स में भी कमजोरी आई है। डॉलर इंडेक्स पिछले सत्र से 0.30 फीसदी की कमजोरी के साथ 99.15 पर बना हुआ था जबकि डॉलर के मुकाबले यूरो 0.37 फीसदी की तेजी के साथ 1.1069 पर बना हुआ था।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *