अमेरिका ने टैंकर हमले के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया, जवाबी कार्रवाई की तैयारी

वाशिंगटन, 2 अगस्त (आईएएनएस)। अमेरिका ने पिछले हफ्ते उत्तरी अरब सागर में एक तेल टैंकर पर घातक ड्रोन हमले को अंजाम देने के लिए ईरान को जिम्मेदार ठहराया है और कहा है कि इसकी उचित प्रतिक्रिया आने वाली है।

रविवार को जारी एक बयान में, विदेश विभाग ने कहा, उपलब्ध जानकारी की समीक्षा करने पर, हमें विश्वास है कि ईरान ने इस हमले को अंजाम दिया, जिसमें दो निर्दोष लोगों की मौत हो गई।

इस हमले का कोई औचित्य नहीं है, जो हमलों के एक पैटर्न और अन्य जुझारू व्यवहार का अनुसरण करता है। इन कार्यों से इस महत्वपूर्ण जलमार्ग, अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग और वाणिज्य के माध्यम से नेविगेशन की स्वतंत्रता और इसमें शामिल जहाजों पर रहने वालों के जीवन को खतरा है।

हम अपने अगले कदमों पर विचार करने के लिए अपने भागीदारों के साथ काम कर रहे हैं और उचित प्रतिक्रिया पर क्षेत्र के अंदर और उससे आगे की सरकारों के साथ परामर्श कर रहे हैं, जो आगामी होगा।

इजरायली अरबपति ईयाल ओफर के स्वामित्व वाली लंदन स्थित फर्म राशि चक्र मैरीटाइम ने 30 जुलाई को कहा कि उसके तेल टैंकर मर्सर स्ट्रीट पर एक दिन पहले हमला किया गया था।

दो मृत चालक दल के सदस्य रोमानिया और ब्रिटेन के थे।

रविवार को भी, इजरायल के प्रधान मंत्री नफ्ताली बेनेट ने हमले के लिए ईरान को दोषी ठहराया और कहा कि उनके देश के पास तेहरान की संलिप्तता के खुफिया सबूत हैं और उम्मीद करते हैं कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय इस्लामिक गणराज्य पर दबाव बनाएगा जिसने एक गंभीर गलती की है।

अभी तक किसी ने भी हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है।

ईरानी विदेश मंत्रालय ने आरोपों को खारिज करते हुए कहा कि वे निराधार हैं।

–आईएएनएस

एसएस/आरजेएस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *