विदेश

ल्यू ह के साथ अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की मुलाकात

बीजिंग, 12 अक्टूबर (आईएएनएस)| अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने व्हाइट हाउस में चीन और अमेरिका के बीच नए चरण के उच्च स्तरीय आर्थिक और व्यापारिक सलाह मशविरे में भाग ले रहे चीनी उप प्रधानमंत्री ल्यू ह के साथ मुलाकात की।

ल्यू ह ने सबसे पहले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग का संदेश पहुंचाया। संदेश में शी चिनफिंग ने कहा कि हाल ही में चीन और अमेरिका के आर्थिक और व्यापारिक सलाह मशविरा दल के बीच संपर्क कायम है, कुछ समझौतों के सलाह मशविरे में प्रगति हासिल हुई। दोनों पक्षों को समुचित रूप से एक दूसरे के चिंता वाले मामलों का समाधान करना चाहिए, ताकि अन्य क्षेत्रों के मामलों पर सकारात्मक प्रगति हासिल करने के लिए प्रयास करना चाहिए। चीन और अमेरिका के बीच संबंध का स्वास्थ्य और सतत विकास बनाए रखना दोनों देशों और विश्व के लिए अनुकूल है।

ल्यू ह ने कहा कि इस चरण के सलाह मशविरे में दोनों पक्षों ने समान रुचि वाले आर्थिक और व्यापारिक मामलों पर रचनात्मक विचार-विमर्श किया, जो कृषि, बौद्धिक संपदा संरक्षण, मुद्रा, वित्तीय सेवाओं, व्यापार सहयोग, प्रौद्योगिकी हस्तांतरण, विवाद निपटान और अन्य क्षेत्रों में सार्थक प्रगति हासिल हुई। उन्हें आशा है कि दोनों पक्ष एक साथ मिलकर दोनों देशों के नेताओं द्वारा स्थापित सिद्धांतों और निदेर्शो के अनुसार समानता और आपसी सम्मान के आधार पर समुचित रूप से एक दूसरे की चिंता वाले मामले का समाधान करेंगे, ताकि दोनों देशों के बीच आर्थिक और व्यापारिक संबंधों का स्वस्थ और सतत विकास हो सके।

ट्रम्प ने संदेश भेजने के लिए शी चिनफिंग के प्रति आभार प्रकट किया और नए चीन की स्थापना की 70वीं वर्षगांठ पर एक बार फिर बधाई दी। उन्होंने कहा कि अमेरिका चीन संबंधों का विकास मजबूत है। उन्हें खुशी है कि अमेरिका और चीन के बीच आर्थिक और व्यापारिक सलाह मशविरे में पहले चरण की सार्थक प्रगति हासिल हुई। उन्हें आशा है कि दोनों पक्षों के दल समय पर काम करते हुए पहले चरण के समझौते का पाठ तय करेंगे, लगातार अनुवर्ती परामर्श को आगे बढ़ाएंगे।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *