विदेश

यूएन महासचिव ने चीनी नववर्ष की बधाई दी

 बीजिंग, 23 जनवरी (आईएएनएस)| संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव ने चीनी नववर्ष की बधाई दी है। यूएन महासचिव ने मूषक वर्ष के उपलक्ष्य में वीडियो संदेश के जरिये बधाई दी।

  उन्होंने कहा, “छुनच्ये ख्वाई ल! हैपी लुनर न्यू इयर!”। गुटेरेस ने वीडियो में चीनी और अंग्रेजी भाषा में वसंतोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएं दीं। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि साल 2020 संयुक्त राष्ट्र संघ की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ है, यह साल अनवरत विकास लक्ष्य की कार्रवाई शुरू होने का साल भी है। अनवरत विकास लक्ष्य को पूरा करना जनता और इस ग्रह के प्रति हमारी अभिलाषा है। वर्तमान में उथल-पुथल और अलगाव की स्थिति मौजूद है, हमें समान प्रयास करना जरूरी है, ताकि वैश्विक चुनौतियों से निपटने में समाधान प्रस्ताव मिल सके और सभी लोगों के लिए ज्यादा सुंदर भविष्य का निर्माण किया जाए।

गुटेरेस ने चीन और चीनी जनता द्वारा संयुक्त राष्ट्र और बहुपक्षवाद के समर्थन का आभार जताया और कामना की कि सभी लोग नववर्ष में स्वस्थ रहें, खुशहाल रहें और कामयाब रहें। उन्होंने वीडियो के अंत में चीनी भाषा में ‘श्येश्ये’ भी कहा।

यहां बता दें कि जनवरी साल 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासचिव बनने के बाद गुटेरेस हर साल वीडियो के माध्यम से चीनी नववर्ष की बधाई देते हैं।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *