देश

प्रधानमंत्री ने किया 10,000 एफपीओ के गठन का शुभारंभ

नई दिल्ली, 29 फरवरी (आईएएनएस)| प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदश के चित्रकूट में शनिवार को आयोजित किसान सम्मेलन के दौरान देश में 10,000 नए किसान उत्पादक संगठन यानी एमपीओ का गठन करने के अभियान का शुभारंभ किया। यह जानकारी यहां केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के किसानों की आय बढ़ाने और उनको सशक्त बनाने के लिए नए एफपीओ का गठन किया जाएगा। इससे किसान फसल भी बोएगा और उसका विपणन भी करेगा। उन्होंने कहा कि एफपीओ के माध्यम से किसान फसलों का उत्पादन करने से लेकर उसका प्रसंस्करण व विपणन करेगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस पूरे अभियान पर अगले पांच साल में 5,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

केंद्र सरकार ने अगले पांच साल में देशभर में 10,000 एफपीओ बनाने की घोषणा की है।

मोदी यहां प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि यानी पीएम-किसान की पहली वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आयोजित एक समारोह में 10,000 नए एफपीओ का गठन करने के अभियान की शुरुआत की।

इस मौके पर प्रधानमंत्री ने पीएम-किसान के 10 लाभार्थी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड यानी केसीसी वितरित किए। पीएम-किसान के सभी लाभार्थियों को केसीसी की सुविधा प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा चलाए गए विशेष अभियान के तहत शनिवार को देशभर में बैंकों की 28,000 शाखाओं में किसानों को केसीसी बांटे जा रहे हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *