बिजनेस विदेश

चीन 5जी नेटवर्क व्यवस्था में तेजी लाएगा

बीजिंग, 10 जुलाई (आईएएनएस)| चीन 5जी नेटवर्क व्यवस्था में तेजी लाएगा, इंटरनेट, बड़ा डेटा, कृत्रिम बुद्धिमत्ता और वास्तविक अर्थव्यवस्था के बीच गहरे एकीकरण को आगे बढ़ाएगा, 5जी के वाणिज्यिक अवसर का अच्छी तरह उपयोग करते हुए उपभोक्ता और औद्योगिक क्षेत्रों में नए अनुप्रयोगों और नए पारिस्थितिकी तंत्रों का विकास करेगा। चीन इंटरनेट सम्मेलन के उद्घाटन मौके पर विशेषज्ञों ने यह बात कही। पेइचिंग में मंगलवार को 18वें चीन इंटरनेट सम्मेलन का उद्घाटन हुआ, जिसमें उद्योगपतियों एवं विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया।

इस वर्ष इंटरनेट के जन्म की 50वीं वर्षगांठ और इंटरनेट पर चीन की पहुंच की 25वीं वर्षगांठ भी है। चीनी राष्ट्रीय विकास और सुधार कमेटी के उप महासचिव रेन चीवू ने कहा कि अब तक चीन में ऑप्टिकल केबल की कुल लंबाई 4 करोड़ 30 लाख किलोमीटर से भी अधिक है, इंटरनेट उपयोगकर्ताओं की संख्या 80 करोड़ से भी अधिक रही। चीन का ऑप्टिकल केबल विश्व के 50 देशों और क्षेत्रों से जोड़ा हुआ है।

उन्होंने कहा कि इंटरनेट भविष्य के प्रतिस्पर्धी लाभ का निर्धारण करने वाला एक प्रतिष्ठित क्षेत्र बन गया है, जो नई तकनीकों के निर्माण, नए उद्योगों के निर्माण, नए स्वरूपों के पोषण और एक आधुनिक आर्थिक प्रणाली के निर्माण के क्षेत्रों में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

चीन के उद्योग और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के उप मंत्री छेन च्याओशिंग ने कहा, “भविष्य में हम उत्पादन, शिक्षा और अनुसंधान के गहन एकीकरण की तकनीकी नवाचार प्रणाली में सुधार करेंगे, एकीकरण और आवेदन को गहरा करेंगे और नई गतिज ऊर्जा के विकास का विस्तार करेंगे।

(साभार-चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *