देश बड़ी ख़बरें

एयर इंडिया घपला मामले में ईडी के समक्ष पेश हुए प्रफुल्ल पटेल

नई दिल्ली, 11 जून (आईएएनएस)| पूर्व उड्डयन मंत्री प्रफुल्ल पटेल एयर इंडिया के लाभ वाले मार्गों पर सीट-शेयरिंग में हुई अनियमतिता की जांच के मामले में पूछताछ के लिए मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के समक्ष पेश हुए। वह इस मामले में कल भी पेश हुए थे।

 

दक्षिण दिल्ली के खान मार्केट में स्थित ईडी मुख्यालय में सोमवार को पटेल से अधिकारियों ने आठ घंटे से अधिक समय तक पूछताछ की थी।

ईडी ने सोमवार को राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के नेता से एयर इंडिया और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों के साथ उनके संबंधों के बारे में पूछताछ की।

इस मामले में कथित तौर पर कॉपोर्रेट लॉबिस्ट दीपक तलवार शामिल हैं।

ईडी पहले ही एयर इंडिया के कई अधिकारियों से पूछताछ कर चुका है और तत्कालीन नागरिक उड्डयन सचिव और प्रक्रिया और समझौतों को अंतिम रूप देने में शामिल अन्य लोगों के बयानों को दर्ज कर चुका है।

एयर इंडिया और इंडियन एयरलाइंस के विलय के समय संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन (सप्रंग) सरकार में नागरिक उड्डयन मंत्री रहे पटेल ने किसी भी तरह के गलत काम से इनकार किया है।

तलवार को जनवरी में संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से भारत में प्रत्यर्पित किया गया था, जो वर्तमान में न्यायिक हिरासत में है।

ईडी एयर इंडिया-इंडियन एयरलाइंस विलय, बोइंग और एयरबस से 70,000 करोड़ रुपये में 111 विमानों की खरीद, लाभ वाले मार्गों को निजी एयरलाइन्स को आवंटित करने और विदेशी निवेश से प्रशिक्षण संस्थान खोलने के मामलों की जांच कर रहा है।

ईडी यह भी जांच कर रहा है कि तलवार के खाते में आए धन को कैसे सरकारी कर्मचारियों को ट्रांसफर किया गया, जिनमें नागरिक उड्डयन के कर्मचारी भी शामिल हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *